अगर आपके घर में भी दिखे ये कीड़ा तो तुरंत बुलाएँ मदद, वरना हो सकती है आपकी मौत, जानें सच्चाई

प्रकृति रचित इस दुनिया में कई तरह के जीव-जंतु देखने को मिलते हैं। इनमें से कुछ बहुत छोटे हैं तो कुछ बहुत बड़े हैं। कुछ प्यारे हैं तो कुछ बहुत ही खतरनाक और जहरीले हैं। आमतौर पर हर घर में कीड़े-मकौड़े देखे जाते हैं। लेकिन इन्ही आम दिखने वाले कीड़ों में से कुछ कीड़े ऐसे भी होते हैं, जो बहुत ही जहरीले होते हैं। जरा सी भी लापरवाही बरतने पर उनकी वजह से व्यक्ति की मौत भी हो जाती है। हालाँकि ज्यादातर लोगों को उन जहरीले कीड़ों के बारे में जानकारी नहीं होती है।

आपने अक्सर घरों में चीटियाँ, झींगुर, कॉक्रोच, छिपकली और मकड़ी को घूमते हुए देखा होगा। ये जीव इंसानों को डायरेक्ट नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खतरनाक कीड़े के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देखने में तो बहुत ही साधारण होता है, लेकिन इसके छूने भर से ही व्यक्ति की मौत हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें हाल ही में एक खबर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है। इसमें कहा गया है कि अमेरिका के फ्लोरिडा में एक ऐसा खतरनाक कीड़ा मिला है, जो इंसानों के लिए बहुत खतरनाक है।

आपको बता दें वायरल होने वाली उस खबर के अनुसार उस जहरीले खतरनाक कीड़े का नाम न्यू गुनिया फ़्लैटवार्म है। साइंस डेली वेबसाइट के अनुसार इस कीड़े की गिनती दुनिया के 100 सबसे खतरनाक जीवों में की जाती है। जानकारी के अनुसार ये कीड़ा ना केवल इंसानों को नुकसान पंहुचाता है बल्कि पेड़-पौधों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इस कीड़े के बारे में अलग-अलग वेबसाइटों का अलग-अलग कहना है। कुछ वेबसाइट के अनुसार इस कीड़े को पहली बार मई 2016 में खोजा गया था, तो वहीँ कुछ वेबसाइट कहती हैं कि इस कीड़े की खोज सितम्बर 2015 में हुई थी।

हालाँकि सच्चाई क्या है, अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। यह कीड़ा ज्यादातर सनसाइन स्टेट में पाया जाता है। हाल ही में बिलकुल इसी तरह का एक कीड़ा फ्लोरिडा के मियामी में देखा गया है। ऐसा बताया जा रहा है कि वहां का रहने वाला एक व्यक्ति जब अपने गार्डन में गया तो उसे एक गमले में इस तरह के कुछ कीड़े दिखाई दिए। शोधकर्ताओं के अनुसार इस कीड़े को सीधेतौर पर छूना इंसानों के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे इन्फेक्शन बहुत जल्दी फैलता है। केवल यही नहीं इस कीड़े की उल्टी भी इंसानों के लिए काफी खतरनाक होती है। इस कीड़े का विष मानव शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

इसलिए लोगों को हिदायत दी जा रही है कि जब भी उन्हें यह या इसके जैसा कोई कीड़ा दिखाई दे तो इसे छुएं नहीं बल्कि तुरंत हेल्पलाइन पर कॉल करें। एक वेबसाइट snopes.com की मानें तो यह कीड़ा उतना भी खतरनाक नहीं है, जितना इसके बारे में बताया जा रहा है। वेबसाइट के अनुसार इस कीड़े को देखते ही जिस तरह से हेल्पलाइन को सूचित करने की बातें की जा रही हैं, ऐसा इस कीड़े में कुछ भी नहीं है। वेबसाइट के अनुसार इस कीड़े को पहली बार 2012 में फ्लोरिडा में देखा गया था। लेकिन इस कीड़े के बारे में जो भी बातें बताई जा रही हैं, उसमें कोई सच्चाई नहीं है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *