0

इन 5 चीजों पर होती है मां लक्ष्मी की विशेष कृपा, घर पर जरूर रखें इनमें से कोई एक

सनातन धर्म में देवी लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है, ऐसे में मान्यता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी वास करती हैं, वहां कभी भी धनधान्य की कोई कमी नहीं होती। इसलिए धर्म और आस्था में विश्वास रखने वाले लोग देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई सारे प्रयत्न करते हैं पर अक्सर सही जानकारी के अभाव में लोग ऐसा कर पाने में सफल नहीं हो पाते हैं। जबकि शास्त्रों में इसके लिए कई सारे उपाय बताए गए हैं जो कि देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करते हैं। इसमें कुछ ऐसी चीजों के बारे में भी बताया गया है जिन पर देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है और आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धन और संपत्ति की देवी मां लक्ष्मी का जन्म समुद्र से हुआ है जो कि भगवान विष्णु की अर्द्धांगिनी बनी और विष्णुप्रिया कहलाई। वहीं ज्योतिष में इनका सम्बन्ध शुक्र ग्रह से जोड़ा जाता है, जहां शुक्र ग्रह भी धन-सम्पत्ति, सौंदर्य जैसे भौतिक सुखों का कारक माना गया है। ऐसे में धर्म और ज्योतिष दोनो की दृष्टि से देवी लक्ष्मी की कृपा धन प्राप्ति के लिए आवश्यक मानी गई है, वैसे मां लक्ष्मी की कृपा से केवल धन लाभ ही नहीं, बल्कि नाम और यश भी मिलता है। साथ ही इनकी उपासना दाम्पत्य जीवन की सफलता के लिए भी फलदायी होती है। ऐसे में अगर आप भी लक्ष्मी जी की कृपा चाहते हैं तो आपको वे कार्य होने होंगे जिससे कि देवी लक्ष्मी प्रसन्न हो, इसके लिए इनकी विधिवत पूजा–अर्चना से लेकर कई दूसरे उपाय भी कर सकते हैं, जैसे कि आप उन चीजों को हमेशा अपने पास या अपने घर में रखें जिन पर मां लक्ष्मी की कृपा रहती है।चलिए जानते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में

जी हां, पीली कौड़ियां मां लक्ष्मी को विशेष प्रिय हैं, ऐसे में हमेशा अपने पास पीली कौड़ियां जरूर रखें। घर में इनकी स्थापना के लिए शुक्रवार का दिन सही माना जाता है।इसके लिए किसी भी शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजन करने के बाद इन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें।  मान्यता है कि इनके घर में होने से कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

वहीं नारियल जरूर भी लक्ष्मी जी को बहुत प्रिय है, इसीलिए मां लक्ष्मी की पूजा में एकाक्षी नारियल का होना जरूरी माना जाता है। इसे रखने से देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान होती हैं, ऐसे में कमल का फूल, कमल के बीज और कमल गट्टे की माला, इनकी पूजा-अर्चना में विशेष महत्व रखते है। साथ ही इन्हे घर में रखने से भी देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

वहीं घर में मां लक्ष्मी की चांदी की चरण पादुका को रखना भी शुभफलदायी होता है, विशेषकर अगर ये सोने या चांदी जैसी धातु के बना हो । मान्यता है कि जिस घर में मां की चरण पादुका रखी होती है वहां मां लक्ष्मी साक्षात निवास करती है। इसलिए आप भी अपने घर लक्ष्मी जी के चरण पादुका लगाएं, ध्यान रहे कि आप जहां अपना रुपया-पैसा रखते हैं, वहीं आपको इसे रखना है।

मान्यता है कि आंवले के वृक्ष में भगवान विष्णु का वास होता है, ऐसे में ये देवी लक्ष्मी को भी प्रिय है। इसलिए आंवले की पूजा करने और इसे घर में रखने से भी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *