0

इन 8 देशों की शादियों की रस्में जानकर, हो जाएंगे हैरान

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का हमारे लेख में स्वागत है दोस्तों देखा जाए तो दुनियाभर में शायद भारत से ज्यादा रस्मों को और कहीं भी नहीं माना जाता है भारत में कई सैकड़ों विभिन्न प्रकार के रस रस्में और रीति रिवाज और परंपराएं है देखा जाए तो भारत वर्ष में लगभग हर अवसर पर या उत्सव पर अलग-अलग जगह पर अलग-अलग परंपराएं निभाई जाती हैं सिर्फ भारत ही एक ऐसा देश है जहां पर रस्में और रिवाजे निभाई जाती है परंतु दुनिया के ऐसे और भी कई देश है जहां पर ऐसी ऐसी रस्में हैं जिनको जानकर व्यक्ति आश्चर्यचकित हो जाता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भारत की नहीं बल्कि पूरे विश्व भर की शादी की ऐसी 8 अजीब रस्मों के बारे में बात करने वाले हैं।

आइए जानते हैं इन अजीब रस्मों के बारे में:-

चीन:- आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चीन की युगुर जाति मैं शादी की एक अलग ही रस्म मानी जाती है जिसके अंदर दूल्हा दुल्हन को तीन बार तीर कमान से तीर मारता है और आखिरी में अपने हाथ से तीर तोड़ देता है इससे यह जताया जाता है कि आज के बाद दूल्हा-दुल्हन आपस में कभी भी लड़ाई नहीं करेंगे।

कोरिया:- आपको बता दें कि कोरिया में स्कॉटलैंड के विपरीत दूल्हे की सहनशक्ति को परखने के लिए उसके पैरों को बांधकर पीटा जाता है जितनी देर तक दूल्हा मार सहता रहता है वह उसकी पत्नी के साथ मिलन का समय माना जाता है।

फ्रांस:- फ्रांस की शादी की रसम जानकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे आपको बता दें कि फ्रांस में दूल्हा दुल्हन को शादी से पहले टॉयलेट वाले कटोरे में शादी का बचा हुआ अवशिष्ट पीना होता है और यह सब सारे मेहमानों के आगे करना होता है और इस रस्म में खास बात यह है कि यहां पर उपस्थित सारे मेहमान जोड़े का जमकर मजाक भी उड़ाते हैं।

स्कॉटलैंड:- आप सभी लोगों ने शादी से पहले बैचलर या कॉकटेल पार्टी के विषय में तो सुना ही होगा परंतु स्कॉटलैंड में शादी से पहले की रात का नजारा ही कुछ और देखने को मिलता है दुल्हन को शादी से 1 दिन पहले उसके दोस्त द्वारा अगवा कर लिया जाता है जिसके पश्चात वह उसके ऊपर खराब खाना सड़ी-गली चीजें तारकोल अंडे और अन्य गंदी वस्तुएं डाली जाती हैं फिर उसे पेड़ से बांधकर शराब भी पिलाई जाती है यह सब दुल्हन की सहनशक्ति को देखने के लिए किया जाता है।

सपार्टा:- अगर आप यहां की शादी की रस्म के बारे में जानेंगे तो हंसते-हंसते अपना पेट पकड़ लेंगे आपको बता दें कि यहां पर दुल्हन को शादी के दिन अपना सिर मुंडवाकर दूल्हे की तरह और दूल्हे को दुल्हन की तरह सजना होता है।

ब्राजील:- आपको बता दें कि ब्राजील में शादी की रस्म ऐसी है कि वहां पर लड़की को शादी से पहले निर्वस्त्र करके खूब पीटा जाता है जिसके पश्चात अगर वह लड़की खड़ी हो जाती है तो उस लड़की को शादी करने योग्य माना जाता है।

जर्मनी:- यहां की रस्म ऐसी है जिसमें शादी में आए व्यक्ति गिफ्ट के तौर पर चीनी मिट्टी के बर्तन लेकर आते हैं और उन्हें समारोह के बीच में तोड़ते हैं उसके पश्चात में शादीशुदा जोड़ा मिलकर इस पूरे कचरे को साफ करते हैं।

आयरलैंड:- आपको बता दें कि यहां पर ऐसी रस्में है कि डांस के समय दुल्हन के पांव फर्श से उठने नहीं चाहिए अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह माना जाता है कि दुल्हन को शैतान ले जाएगा।

नोट:- हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी अवश्य पसंद आई होगी आप अपना सुझाव नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में हमको कमेंट करके दे सकते हैं आप अपना सहयोग हमारे साथ बनाए रखें हम आगे भी इसी प्रकार से जानने योग्य जानकारियां लेख के माध्यम से लाते रहेंगे धन्यवाद।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *