0

भूलकर भी ऐसी चीजों का ना करें दान, वरना पुण्य के बजाए मिलेगी हानि

धर्म शास्त्रों में में दान का विशेष महत्व दिया गया हैं, मान्यता है किया गया श्रद्धा भाव से किया गया दान कई गुना फलित होता है, साथ ही व्यक्ति का इसका पुण्य भी मिलता है, लेकिन इसके साथ ही धर्म शास्त्रों में दान को लेकर कई सारे नियम भी बताए गए हैं जिनका पालन दान करते समय बेहद आवश्यक है। जैसे कि दान करते समय से ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है कि आप किसे और क्या दान कर रहे हैं। दरअसल शास्त्रों के अनुसार कुछ लोगों को भूलकर भी कभी दान नहीं देना चाहिए, क्योंकि ऐसे  ऐसे लोगों को दान करने से आपको पूण्य की प्राप्ति नहीं होती, बल्कि हानि होती है, वहीं आप क्या दान दे रहे हैं ये ध्यान रखना भी आवश्यक है । आज हम आपको दान के बारे में ऐसी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बता रहे है

धर्म शास्त्र के अनुसार धूर्त, बंदी, मूर्ख या फिर अयोग्य चिकित्सक को किसी भी प्रकार का दान करना फलदायी नहीं होता, बल्कि ऐसे लोगों को किया गया दान हमेशा व्यर्थ जाता है। इसके साथ ही जुआरी, शराबी, चोर प्रवृत्ति के लोगों को भी दान करना धन का नाश करने के समान है, इसलिए ऐसे लोगों को दान करने से बचें।

अब बात करते हैं उन चीजों की जिन्हे दान करना फलदायी नहीं होता है, जैसे कि..

आज-कल प्लास्टिक की कई चीज़ों का प्रयोग हर घर में होता है, वैसे प्लास्टिक की चीज़ों को खुद ख़रीद कर प्रयोग करना तो तो ठीक है, पर इसे किसी को दान नहीं करना चाहिए, मानते हैं कि ऐसी चीजों को दान करना घर की तरक्की और कामधंधे के लिए अशुभ होता है।

दैनिक जीवन में उपयोग आने वाले झाड़ू को वास्तु और ज्योतिष की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण वस्तु माना जाता है, ऐसे में झाड़ू दान करना आपके लिए धन हानि का कारण बन सकता है। मान्यता है कि झाड़ू दान देने से देवी लक्ष्मी रूठ जाती हैं, ऐसे में घर में धन हानि और कारोबार में नुकसान होता है है।इसलिए भूलकर भी किसी झाड़ू ना दान करें।

शनि की शांति के लिए तेल दान करना अच्छा माना जाता है, लेकिन ध्यान रहे कि वो तेल खराब या उपयोग किया हुआ नो हो, वरना ऐसा तेल दान करना अशुभ फलों का कारण बन सकता है। इससे आप शनिदेव के कोप के भाजन बन सकते हैं, जिससे कि घर में क्लेश बढ़ता है और विपत्ति आती है।

वैसे तो आजकल हर घर में स्टील के बर्तनो का इस्तेमाल किया जाता है, पर वहीं इसे शुभ धातु नहीं माना जाता, ऐसे में इसके  दान से कोई शुभ फल नहीं प्राप्त होता है बल्कि स्टील का दान करना घर में विवाद का कारण बन सकता है, साथ ही इससे दान देने वाले के आपसी संबंधों पर भी बुरा असर पड़ता है।

अगर आप किसी भूखे को भोजन कराते हैं तो ये सबसे बड़ा पुण्य है, पर वहीं इसके साथ ही ये ध्यान रखने वाली बात है कि वो खाना ताजा होना चाहिए, ना कि बासी या खराब, जबकि अक्सर लोग बचा हुआ भोजन जरूरमंदो को दे देते हैं जो कि अच्छा अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि अगर आप बासी या खराब खाना दान करते हैं, तो इससे घर के सदस्य के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और साथ ही कोर्ट-कचहरी के विवाद में पैसा खर्च होता हैं।

वहीं धारदार या नुकीली चीजों का दान करना भी आपके लिए अशुभ हो सकता है,  जैसे कि पेन, चाकू, कैंची, तलवार आदि , ऐसे चीजों को करने से परिवार में कलह होता है और घर के सदस्यों के आपसी संबंधों में दरार आती है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *