0

मंगलवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना हो जाएंगे बर्बाद

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी देवता को सर्मपित हैं.. जैसे कि मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी का दिन कहा जाता है।ऐसे में मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं। साथ ही ज्योतिष की माने तो जिन लोगों की कुडंली में मंगल दोष होता है, उनके लिए विशेष रूप से हनुमान जी की पूजा फलदायी होती है। वहीं मंगलवार के दिन कुछ कार्य निषेध भी माने गए हैं, मान्यता है कि ऐसे कार्यों को करने से बजरंगबली रुष्ट हो जाते हैं और फलस्वरूप इसका दुष्परिणाम भुगतना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसे ही कार्यों के बारे में बता रहे हैं कि ताकि आप ऐसा करने और बजरंगबली के कोप भाजन बनने से बचें । तो आइए जानते हैं ऐसे कार्यों के बारे में जिन्हे मंगलवार के दिन करना अशुभ माना जाता है।

मंगलवार के दिन श्रृंगार का सामान खरीदना अशुभ माना जाता है, मान्यता है कि मंगलवार के दिन श्रृंगार का सामान खरीदने से दामपत्य जीवन में परेशानियां आती हैं.. इससे पति-पत्नी के बीच मनमुटाव और विवाद होता है । दरअसल श्रृंगार का सामान खरीदने के लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे उपयुक्त माना गया है।

जी हां, मंगलवार के दिन उड़द दाल का सेवन भी नहीं करना चाहिए। असल में ज्योतिष के अनुसार उड़द शनि ग्रह से सम्बंधित वस्तु है, ऐसे में मंगलवार को उड़द खाने से शनि-मंगल का संयोग सेहत के लिए कष्टकारी हो सकता है।

मगंलवार के दिन दाढ़ी बनाना भी निषेध है.. महाभारत के अनुशासन पर्व में वर्णित है कि, मंगलवार के दिन दाढ़ी बनवाना असमय मृत्यु को बुलाने के समान है। साथ ही ऐसा करने से मंगल दोष भी लगता है। आपको बता दें, दाढ़ी बनाने के लिए सबसे उचित दिन बुधवार का दिन माना जाता है।

वहीं मंगलवार के दिन नाखून काटना भी बेहद अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि मंगलवार के दिन नाखून काटने से जीवन में कई सारी परेशानियों उत्पन्न होती हैं।

जी हां, मंगलवार के दिन बड़े भाई से झगड़ा या किसी तरह का विवाद करना भी आपके लिए अनिष्टकारी हो सकता है।  दरअसल ज्योतिष में मंगल का संबंध बड़े भाई से माना गया है, ऐसे में भाई से विवाद आपके मंगल को खराब करता है जिससे आपको जीवन में दुर्घटना या दूसरे किसी भारी संकट का सामना करना पड़ सकता है। इससे परिवार के आपसी सदस्यों के सम्बंधो पर भी विपरित प्रभाव पड़ता है और उनमें कटुता आती है।

मंगलवार के दिन मांस-मछली का सेवन भी निषेध है, खासकर मंगलवार को मछली तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। मान्यता है ही इस दिन मछली खरीदने और खाने से आर्थिक हानि होती है और कमाया हुआ पैसा पानी की तरह खत्म हो जाता है।

मंगलवार के दिन लाल वस्त्र घारण करना शुभ माना जाता है, पर इस दिन काले रंग के वस्त्र ना तो खरीदने चाहिए और न ही पहनने चाहिए।

इन सारे कार्यों के साथ मंगलवार के दिन भूमि की खुदाई करना भी निषेध माना गया है।  मान्यता है कि ऐसा करने से मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव मिलता है।  दरअसल ज्योतिष और धर्म में मंगल भूमिपुत्र माने गए हैं, ऐसे में मंगलवार के दिन भूमि की खुदाई करना सही नहीं होता, यहां तक कि इस दिन घर की नींव रखना भी शुभ नहीं माना जाता है।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *